• For Ad Booking:
  • +91 9818373200, 9810522380
  •  
  • Email Us:
  • news@tbcgzb.com
  •  
  • Download e-paper
  •  
  •  

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत को पलीता लगा रहा नगर निगम, ग्रीन बेल्ट में बन गई दर्जनों झुग्गियां

Posted on 2021-02-11

वसुंधरा: नगर निगम गाजियाबाद फिर से जिले को स्वच्छता की रैकिंग में फिसडडी करने पर लगा है। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत को पलीता लगता दिख रहा है। जिले की पाॅश काॅलोनी में शुमार वसुंधरा काॅलोनी में नगर निगम की जमीन पर ही झुग्गी-झोपड़ी वालों ने कब्जा कर रखे है। जिससे वसुंधरा की सुंदरता को दाग लग रहा है। जगह-जगह बनी झुग्गियां, चारों तरफ फैली गंदगी को देखकर ऐसा लगता है जैसे हम पाॅश काॅलोनी नहीं किसी मलीन बस्ती में आ गए है। दिल्ली के नजदीक होने के बावजूद वसुंधरा की हालत बद से बदतर हो गई है। लिंक रोड किनारे वसुंधरा सेक्टर-10 व 12 में बनी ग्रीन बेल्ट पर तो झुग्गियों की मानों बाढ़ सी आ गई हो। यहां 60 से अधिक झुग्गियां बन गई है। ये झुग्गियां पिछले एक साल में बनकर तैयार हुई है। इनमें पक्के मकान भी बन गए है। वसुंधरा निवासी डाॅ.धीरज कुमार भार्गव, प्रतीक सहित काफी संख्या में लोग इन झुग्गियों को हटाने के लिए जनसुनवाई पोर्टल के अलावा नगर निगम में भी लिखित शिकायत कर चुके है। लेकिन नगर निगम इन्हें हटाने में असमर्थ है। वहीं नगर निगम का अपना ही तर्क है। एक जनसुनवाई की शिकायत में निगम ने जवाब दिया कि यदि कार्रवाई करते है तो कानून व्यवस्था बिगड़ने का डर रहता है। कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए पुलिस विभाग को पत्र भेजकर फोर्स मांगी गई है। लेकिन ये फोर्स कब मिलेगी, ये झुग्गियां कब हटेगी इस बारे में निगम के पास कोई जवाब नहीं है। सिर्फ खानापूर्ति कर निगम पल्ला झाड़ रहा है। क्योंकि इनमें से ज्यादातर झुग्गियां निगम के पार्कों में काम करने वाले मालियांे ने ही बनाई हुई है।

परामनंद वाटिका में भी बन गई दर्जनभर से अधिक झुग्गियां

वसुंधरा सेक्टर-12 में लिंक रोड किनारे ग्रीन बेल्ट में बनी परमानंद वाटिका में भी झुग्गियों की बाढ़ सी आ गई है। यहां पिछले एक साल के अंदर करीब 20 से 25 झुग्गियां बन गई है। इन झुग्गियों को हटाने के लिए वसुंधरा सेक्टर-12, प्लाॅट नंबर-516 फ्रैंडस कोआॅपरेटिव सोसायटी निवासी डाॅ.धीरज कुमार भार्गव ने नगर आयुक्त, वसुंधरा जोनल कार्यालय व जनसुनवाई पोर्टल पर कई बार शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। यहां झुग्गियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डाॅ.भार्गव का कहना है कि इन झुग्गियों को बसाने में नगर निगम अधिकारियों का हाथ है। तभी तो वे इन झुग्गियों को हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है। ये झुग्गी बस्ती वाले बिजली चोरी करते है, आपराधिक वारदात करते है, पानी की बर्बादी करते है, जगह-जगह गंदगी फैलाते है लेकिन लगता है फिर भी निगम इन्हें हटाने में असहाय है। इन झुग्गियों को बढ़ाने में निगम के अधिकारियों की चैन बनी हुई है। एक तरफ तो ये अतिक्रमण हटाने की बात करते है लेकिन दूसरी तरफ पार्कों की जमीन पर इन झुग्गियों से अवैध कब्जा करा रहे है। इनकी संख्या क्यों बढ़ रही है इसमें निगम के अधिकारी क्यों हस्तक्षेप नहीं कर रहे है इस बारे में जांच होनी चाहिए। बड़े अधिकारी क्यों सोते रहते है।

कर रहे बिजली की चोरी

इन झुग्गियों में रहने वाले बिजली की भी चोरी बेधडल्ले से कर रहे है। इनके पास, टीवी, फ्रिज, वाॅशिंग मशीन, प्रेस, गीजर सहित अन्य बिजली के उपकरण है। जिनका वे जमकर उपयोग कर बिजली की चोरी कर रहे है। इतना ही नहीं पास में ही वसुंधरा सेक्टर-8 में ही बिजली चोरी रोकने के लिए एंटी पाॅवर थेफट थाना भी बना हुआ है। थाने के पास ही झुग्गियों में बिजली चोरी होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि थाने में मौजूद स्टाॅफ बिजली चोरी कराने में शामिल हो सकता है। पूरे वसुंधरा में सैकडों से अधिक झुग्गियां बनी हुई है सभी में बिजली चोरी होती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रतिमाह लाखों रूपयों के राजस्व का नुकसान बिजली विभाग को इन झुग्गी-झोपड़ी के कारण उठाना पड़ रहा है।

फैला रखी है गंदगी

इन झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने वसुंधरा इलाके में गंदगी फैला रखी है। जगह-जगह खुले में व सड़क किनारे शौच करते रहते है। लोगों को निकलने में भी परेशानी होती है। यदि कोई इनसे शिकायत करता है तो ये मारने पीटने पर उतारू हो जाते है। कुछ दिन पूर्व वसुंधरा सेक्टर-8 में ग्रीन बेल्ट पर बनी झुग्गी के बाहर कुछ बच्चे शौच कर रहे थे इसकी शिकायत जब एक युवक ने उनसे की तो झुग्गी-झोपड़़ी में रहने वाले लोग उस युवक को मारने-पीटने पर उतारू हो गए। युवक किसी तरह अपनी जान बचाकर वहां से निकला। जगह-जगह गंदगी फैली होने से प्रधानमंत्री के सपने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत को भी पलीता लग रहा है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऐसे कैसे गाजियाबाद जिला स्वच्छता की रैकिंग में पहले पायदा

Tirupati Eye

  • World Cancer Day 4th February 2021


  • Wishing you 72nd Republic Day


  • Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti 23-Jan-2021


  • Happy makar sankranti


  • HAPPY LOHRI & MAKARSANKRANTI

Thoda hans lo

वर्मा जी एक कड़क ऑफिसर हैं!
स्टाफ अगर लेट आए तो उनको बिलकुल बर्दाश्त नहीं