• For Ad Booking:
  • +91 9818373200, 9810522380
  •  
  • Email Us:
  • news@tbcgzb.com
  •  
  • Download e-paper
  •  
  •  

म्यांमारमें तख्तापलटः सेना ने एक साल के लिए सत्ताअपनेहाथमेंली

Posted on 2021-02-05

यांगोन: 10 सालपहलेडेमोक्रेटिकसिस्टमअपनानेवालेम्यांमारमेंदोबारासैन्य शासनलौटआयाहै।देशमें एक साल के लिए इमरजेंसीलगादीगईहै।सेना ने सोमवारतड़केदेश की स्टेटकाउंसलरआंगसानसू की, प्रेसिडेंट यू विनमिंटसमेतकईसीनियरनेताओंऔरअफसरोंकोहिरासतमेंलेलिया।राजधानीनेपाईतॉ की अहमइमारतोंमेंसैनिकतैनातहैं।सड़कोंपर बख्तरबंदवाहनगश्तकररहेहैं।कई शहरोंमेंइंटरनेटकनेक्टिविटी बंद करदीगईहै।सेना के टीवीचैनल ने बतायाकिमिलिट्री ने देशकोकंट्रोलमेंलेलियाहै। यू मिंट के दस्तखतवाली एक घोषणा के अनुसार, देश की सत्ताअबकमांडर-इन-चीफऑफडिफेंससर्विसेजमिनआंग ह्लाइंग के हाथमेंरहेगी।देश के पहलेवाइसप्रेसिडेंटमाइंट स्वे कोकार्यवाहकराष्ट्रपतिबनायागयाहै।सेना के चैनल ने कहाकि यह फैसलाइसलिए लियागयाक्योंकि, राष्ट्रीय स्थिरता खतरेमेंथी।जनरलमिनआंग ह्लाइंगको 2008 के संविधान के तहतसभीसरकारीजिम्मेदारियांसौंपीजाएंगी।इसेमिलिट्री रूल के तहतजारीकियागयाथा।इसबीच, आंगसानसू की कीपार्टी ने म्यांमार के लोगोंसे तख्तापलटऔरसैन्य तानाशाही की वापसीकाविरोध करने की अपील की है।देशमें शासनकररहीपार्टीनेशनललीगफॉरडेमोक्रेसी के स्पोक्सपर्सनम्योन्यूंट ने न्यूज एजेंसीशिन्हुआकोबतायाकिस्टेटकाउंसलरऔरप्रेसिडेंटकोसेना ने हिरासतमेंलेलियाहै। शानप्रांत के प्लानिंगऔरफाइनेंसमिनिस्टर यू सोन्यूंटल्विन, कायाप्रांत के छस्क् चेयरमैनथंगटे, अय्यरवाडीरीजनपार्लियामेंट के कुछ छस्क् रिप्रजेंटेटिव्सऔरपार्टीकीसेंट्रल एग्जीक्यूटिवकमेटी के 2 मेंबर्सभीहिरासतमेंहैं।उन्होंने खुदकोभीहिरासतमेंलिए जानेका शकजताया।राजधानीमेंफोनलाइनऔरइंटरनेट बंद

मीडियारिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की राजधानीनेपाईतॉ और यांगोनसमेतकईबड़े शहरोंमेंटेलीफोनऔरइंटरनेटसर्विससस्पेंडकरदीगईहैं।देशमेंइंटरनेटकनेक्टिविटीसुबहसोमवार 8 बजेऑर्डिनरीलेवलसे 50ः तकगिरगई।इसकापैटर्नटेलीकॉमब्लैकआउट की ओरइशाराकररहाळें

रिकवरी के बादआरहीमानसिकसमस्याओं के लिए केंद्र ने हेल्पलाइननंबरजारीकिया

नईदिल्लीःकोरोनासेठीकहोने के बादबड़ी संख्या मेंलोगमानसिकसमस्याओंकासामनाकररहेहैं।नींद न आना, नींद के पैटर्नमेंबदलाव, स्वास्थ्य समस्याओंका बढ़ना, चिड़चिड़ापन, नशेकासेवन बढ़नाजैसीसमस्याआरहीहैतोआपकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञोंसेसंपर्ककरसकतेहैं।केंद्रसरकार ने इसकेलिए हेल्पलाइननंबरजारीकियाहै।अगरआपको या आपकेआस-पासकिसीकोभी ऐसीसमस्याआरहीहैतोआप 080-46110007 परकॉलकरसकतेहैं।इसबीच, महाराष्ट्र में एक बारफिरसेकोरोनामरीजों की संख्या तेजीसे बढ़ने लगीहै।रविवारकोलगातारतीसरेदिन एक्टिवकेसमेंइजाफाहुआ।पिछले 24 घंटेमें यहां 2,505 नए मरीजमिले, जबकिमहज 1670 लोगरिकवरहुए। 40 संक्रमितों की मौतहोगई।अबतकराज्य में 20 लाख 26 हजार 399 लोगसंक्रमण की चपेटमेंआचुकेहैं।इनमें 19 लाख 29 हजार 5 लोगठीकहोचुकेहैं, जबकि 51 हजार 82 मरीजों की मौतहोचुकीहै। 45 हजार 71 मरीज ऐसेहैंजिनकाइलाजचलरहाहै।

24 घंटेमें 11 हजारमरीजमिले

देशमेंरविवारको 11 हजार 519 नए मरीजमिले। 11 हजार 863 लोगरिकवरहुए और 116 की मौतहोगई।अबतक 1 करोड़ 7 लाख 58 हजारसेज्यादालोगसंक्रमण की चपेटमेंआचुकेहैं।राहतकीबात ये हैकिइनमें 1 करोड़ 4 लाख 33 हजारसेज्यादालोगठीकभीहोचुकेहैं। 1 लाख 54 हजार 428 मरीजों की अबतकमौतहोचुकीहै। 1 लाख 68 हजार 704 मरीजोंकाअभीइलाजचलरहाहै।

कश्मीरमेंसर्दीका 30 सालकारिकॉर्डटूटा, झरने भीजमे

नईदिल्ली: जनवरी के आखिरीदिनसर्दी ने कईरिकॉर्डतोड़ दिए।कश्मीरमेंचिल्लईकलांकीआखिरीरातसर्दीका 30 सालकारिकॉर्डटूटगया। यहांतापमानमाइनस 8.8 डिग्रीरहा।इससेपहले 1991 की जनवरीमेंसबसे कम माइनस 11.3 डिग्रीरहाथा। घाटीमेंसर्दी की वजहसे 90ः घरों के नलोंमेंपानीजमगया।मौसमविभाग के मुताबिकअगले 24 घंटेमेंराज्य के कईइलाकोंमेंभारीबर्फबारीहोसकतीहै।कश्मीरीकैलेंडर के मुताबिकमानाजाताहैकिदिसंबर के आखिरीहफ्तेसेजनवरी के आखिरीतक 40 दिनसबसेज्यादासर्दीपड़तीहै, इसेहीचिल्लईकलांकहतेहैं। उधर, पटनामेंरविवारको 8 साल के ठंडकारिकार्डटूटगया।इसदौरानपटनामेंन्यूनतमतापमान 3.4 डिग्रीरिकार्डकियागया। यह जम्मू, देहरादून, शिमला, कटराजैसेबर्फबारीवालेपहाड़ी क्षेत्र के साथही लखनऊऔररांचीसेभी कम है। मध्यप्रदेशमेंरविवारकोभोपालसहित 17 जिले शीतलहर की चपेटमेंरहे।पचमढ़ी मेंसबसे कम 1.4 डिग्रीपारारहा।

Tirupati Eye

  • World Cancer Day 4th February 2021


  • Wishing you 72nd Republic Day


  • Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti 23-Jan-2021


  • Happy makar sankranti


  • HAPPY LOHRI & MAKARSANKRANTI

Thoda hans lo

वर्मा जी एक कड़क ऑफिसर हैं!
स्टाफ अगर लेट आए तो उनको बिलकुल बर्दाश्त नहीं